Fast Tag 15 Feb 2021 से अब पूरे देश में टोल टेक्स भुगतान के लिये जरूरी, नहीं तो भारी जुर्माना !

0
67
Fast Tag
 
अब दिनांक 15 Feb 2021 से पूरे देश में नेशनल हाईवे टोल पर भुगतान के लिये Fast Tag को अनिवार्य कर दिया गया है, अगर आपकी गाड़ी पर Fast Tag नहीं लगा हुआ है तो आपको भारी जुर्माना भरना पड़ेगा. हालांकि दो पहिया वाहनों को अभी Fast-Tag से छुट दी गयी है,
Fast Tag को साल 2011 में लागू किया गया था और साल 2017 के बाद जिस गाड़ी को ख़रीदा गया है उस सभी गाडियों पर Fast Tag जरुरी कर दिया गया था. 

अगर Fast Tag नहीं लगाया तो क्या होगा?

अगर आपकी गाड़ी पर Fast-Tag नहीं लगा हुआ है तो गाड़ी के मालिक उसके चालक को टोल प्लाजा पर करने पर उसे दोगुना टोल टैक्स या फिर जुर्माना देना होगा.
सरकार का कहना है की सभी नेशनल हाईवे पर टोल टैक्स भुगतान के लिये 100% Fast-Tag का इस्तेमाल हो अभी तक नेशनल हाईवे पर टोल भुगतान के लिये सिर्फ 80% गाड़ियाँ Fast-Tag से जाती है.

क्या है Fast Tag?

Fast Tag की शुरुआत 2011 में हुआ था, ये एक प्रकार का स्टीकर होता है जो की गाड़ी के विंडस्क्रीन पर लगाना होता है Fast-Tag रेडियो फ्रिक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन या RFDI तकनीक पर काम करता है इस तकनीक के जरिये टोल प्लाजा पर लगे कैमरे स्टीकर के बार कोड को स्कैन कर लेते है टोल टैक्स Fast-Tag के Wallet से कट जाती है.
Fast-Tag के इस्तेमाल से आपको समय की बचत होती है टैक्स के भुगतान के लिये आपको टोल प्लाजा पर रुकना नहीं पड़ता है और आपके गाड़ी को टोल प्लाजा पर लगने वाले जाम से छुटकारा मिलता है और इंधन की भी बचत होती है. और आपके यात्रा को सुगम बनाने के लिये इसका इस्तेमाल किया जाता है.
 
 

 

Read also-:

IRCTC ने Launch किया Instant Refund की सुविधा !

11 कमाल की वेबसाइट जिसके बारे में आप को जानना चाहिये !
क्या आप जानते है ? Apple कंपनी के Logo में खाये हुये सेब को क्यों दिखाया गया है ?

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here