Covid-19 Vaccine Registration | कोरोना वैक्सीन के लिये कैसे रजिस्ट्रेशन करें

0
171

कोरोना वैक्सीन के लिये रजिस्ट्रेशन कैसे करें

Covid-19 Vaccination से सम्बंधित पूरी जानकारी के लिये कृपया पुरे पोस्ट को ध्यान से पढ़ें -:

Covid-19 Vaccine Registration

अगर आपकी उम्र 18 साल से ज्यादा है, आपने अभी तक कोरोना का वैक्सीन नहीं लिया है तो आपको ये वैक्सीन जरूर ले लेना चाहिए। वैक्सीन लेने के लिये सबसे पहले आपको अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। ये रजिस्ट्रेशन कैसे करना है, चलिए देखते हैं।

 

Covid वैक्सीन के रजिस्ट्रेशन के लिये सबसे पहले आपके पास एक मोबाइल नम्बर और एक वैलिड आईडी प्रूफ होना चाहिये जिसमें, आपका फोटो आपका नाम जन्मतिथि या उम्र और आपका पूरा पता होना चहिये, जैसे कि आपका आधार कार्ड, वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट इत्यादि। एक मोबाइल नम्बर से आप अपने परिवार में 4 सदस्यों का रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

 

वैक्सीन लगाने का कार्य सरकारी अस्पतालों में मुफ्त में किया जा रहा है और अगर आप प्राइवेट अस्पताल में ये वैक्सीन लगवाते हैं तो आपको उस वैक्सीन का चार्ज देना होगा। चार्ज कितना देना है ये आपके वैक्सीन पर निर्भर करता है की आपको कौन सा वैक्सीन लगाया जा रहा है। जब आप अपना वैक्सीन के लिये रजिस्ट्रेशन करेंगें तो आपको वहां पर वैक्सीन की उपलब्धता और उसकी कीमत की पूरी जानकारी देख पायेंगें।

    1. पहला चरण -: 16 जनवरी 2021 से शुरू है जिसमें 60 वर्ष से ऊपर के लोगों को वैक्सीन लगाया जा रहा है।
    2. दूसरा चरण -: 1 अप्रैल से शुरू है जिसमें 45 से 60 वर्ष के बीच के लोगों को वैक्सीन लगाया जा रहा है।
    3. तीसरा चरण -: 1 मई से शुरू हुआ है जिसमें 18 से 44 वर्ष के बीच के लोगों को वैक्सीन लगाया जा रहा है वैक्सीन की उपलब्धता के कारण ये कुछ जिलों में ही लगाया जा रहा है और इसमें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पर ही लगाया जा रहा है।

वैक्सिनेशन का कार्य सोमवार से शनिवार सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक किया जायेगा। रविवार को छुट्टी रहेगी।

Vaccine
Country
Pfizer
United States
Sputnik V
Russia
Novavax
UK & South Africa
Covaxin
India
CoronaVac
Brazil


Covid-19 Vaccine Registration कैसे करें

Covid-19 Vaccine Registration
Covid-19 Vaccine Registration

 

Covid वैक्सीन का रजिस्ट्रेशन करने के लिये आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।इसके लिये आपको https://www.cowin.gov.in की वेबसाइट पर जाना होगा और Register/Sign In Yourself पर क्लिक करना होगा और वहां पर अपना मोबाइल नम्बर एंटर करना होगा। आपके मोबाइल नम्बर पर एक ओटीपी सेंड किया जायेगा। ओटीपी एंटर करके मोबाइल नम्बर वेरीफाई करना होगा। उसके बाद आपको अपना details भरना होगा जैसे कि आपका फोटो आईडी प्रूफ, आईडी प्रूफ नम्बर, नाम, जन्मतिथि और उम्र के बारे में जानकारी देनी होगी। इसके बाद आपको एक अपॉइंटमेंट लेनी होगी। अपॉइंटमेंट वाले दिन आपको अपना आईडी प्रूफ लेकर निर्धारित वैक्सिनेशन सेंटर पर पहुंचना होगा और वहां पर आपको वैक्सीन का पहला डोज़ लगाया जायेगा।

अगर आप आरोग्य सेतु ऐप इस्तेमाल कर रहें तो उससे भी आप अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते है। अगर आपके पास मोबाइल और इंटरनेट नहीं है तो आप वैक्सिनेशन सेंटर जाकर भी अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

अगर आप किसी कारण से निर्धारित अपॉइंटमेंट के दिन वैक्सिनेशन सेंटर पर नहीं पहुँच पाते है तो एक दिन पहले आपको अपने अपॉइंटमेंट का समय 24 घंटे तक बढ़ा सकते है। अगर आप उस दिन भी नहीं पहुँच पाते हैं तो आपको दोबारा अपॉइंटमेंट लेनी होगी।

Co-Win App से Covid-19 Vaccine Registration कैसे करें

 

बहुत सारे लोग आजकल रजिस्ट्रेशन करने के लिए Cowin App का इस्तेमाल करना चाह रहें हैं, लेकिन हम आपको बता दें कि Cowin App आम लोगों के लिये उपलब्ध नहीं है। आप ऊपर बताये गये केवल दो तरीकों से ही अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

पहला डोज़ लेने के बाद दूसरा कैसे लें

वैक्सीन की पहली डोज़ लेने के बाद 28 दिन के बाद आपको दूसरी वैक्सीन जरूर लेंना है, नहीं तो पहली वैक्सीन लेने का कोई फायदा नहीं होगा। पहली डोज़ लेने के बाद दूसरी डोज़ लेना पहली डोज़ लेने से कहीं ज्यादा जरूरी है। इसके लिये आपको दोबारा रजिस्ट्रेशन करने की कोई आवश्यकता नहीं है आप केवल लॉग इन करेंगें और अपने दुसरे डोज़ का अपॉइंटमेंट लेंगें और जिस तारिक को आपका अपॉइंटमेंट होगा उस तारिक को जाकर आप अपने वैक्सिनेशन सेंटर पर जाकर दूसरा डोज़ लेंगें। 1 फरवरी 2021 को लगभग 33 लाख स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन की पहली डोज़ लगाई गई थी। 28 फरवरी 2021 को केवल 24 लाख स्वास्थ्य कर्मियों ने ही वैक्सीन की दूसरी डोज़ ली। यानी कि लगभग 9 लाख स्वास्थ्य कर्मियों ने ही दूसरी डोज़ ली ही नहीं।

Read also

When WhatsApp Banned in India | भारत में WhatsApp कब तक बंद हो सकता है

वैक्सीन लेने के बाद कब वैक्सीन काम करना शुरू करती है

अगर आपने Covid वैक्सीन का दोनों डोज़ ले लिया है तो दूसरे डोज़ लेने के 14 दिन के बाद आपके शरीर के अंदर कोरोना की Antibodies बनना शुरू होती है लेकिन आपको मास्क पहनना नहीं छोड़ना है और समय समय पर अपने हांथो को जरूर साफ करते रहना है।

पोस्ट पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के पास शेयर करिये  अगर आपकी कुछ समझ में न आया हो या कोई सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बतायें आपके कमेंट का उत्तर जरूर आपको दिया जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here