http aur https me kya difference hai / http और https में क्या अंतर है

0
50

जब भी हम कोई भी वेबसाइट Open करते है तो उसके एड्रेस बार में http:// या फिर https:// लगा होता है in दोनों का मतलब एक ही होता है लेकिन इन दोनों में http and https difference है चलिए पहले हम ये जान लेते है की इसका मतलब क्या होता है. https का मतलब secure hypertext transfer protocol होता है जिस किसी वेबसाइट के लिंक में https होता है उसे secure माना जाता है इसमें जो s होता है वह उस वेबसाइट को secure बनाता है और जो वेबसाइट का लिंक http से शुरू होती है वह secure नहीं होती है.

http ka full form

Hyper Text Transfer Protocol

https kya hai

https मतलब हम जिस वेबसाइट पर है और वह वेबसाइट का लिंक https में है तो उस वेबसाइट में SSL सर्टिफिकेट के साथ है और हम जो भी डाटा उस वेबसाइट के साथ साझा करेंगे है उस वेबसाइट पर हमारा डाटा secure होता है, लेकिन आप सोच रहे होंगे की हमें वेबसाइट पर सिक्यूरिटी क्यों चाहिए तो उदहारण के तौर पर मान लीजिये की आप किसी भी शॉपिंग साइट पर जाकर कोई चीज़ खरीद रहे है तो आप देखते है की उस वेबसाइट के लिंक में http की जगह https होता है ऐसा इसलिये होता है की आपका जरुरी डाटा जैसे की आपके क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और बैंक से सम्बंधित कोई भी जानकारी सुरक्षित रहे. और आप किसी भी साइबर क्राइम का शिकार न बने.

http kya hai

http and https difference


अगर आप कोई ऐसी वेबसाइट पर विजिट कर रहे है और वह वेबसाइट का लिंक http से शुरू होता है तो उस वेबसाइट पर साझा किया गया डाटा secure नहीं होता है और इस वेबसाइट पर आप कोई भी डाटा साझा करते है जैसे की क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और बैंक से सम्बंधित कोई भी जानकारी सुरक्षित नहीं होती है और कभी आप साइबर क्राइम का शिकार हो सकते है कुल मिलकर देखा जाये तो एक सुरक्षित कनेक्शन को सेट-अप करना पहला प्रायोरिटी होती है और इसके बाद ही डाटा ट्रांसफर शुरू होता है|

http and https difference

  1. HTTP को Secure नहीं माना जाता है जबकि वही HTTPS को पूरी सुरक्षा प्रदान करता है.
  2. HTTP पोर्ट संख्या 80 का प्रयोग करता है जबकि HTTPS ऑर्ट संख्या 443 का उपयोग करता है.
  3. HTTP बिना कोई SSL सर्टिफिकेट के काम करता है जबकि HTTPS SSL सर्टिफिकेट के साथ काम करता है.
  4. HTTP एप्लीकेशन लेयर पर काम करता है और वही HTTPS ट्रांसपोर्ट लेयर पर काम करता है. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here