Disadvantages of the old version of Google Chrome 60 | Google Chrome के पुराने Version से क्या नुकसान हैं

0
35
Google Chrome

Disadvantages of the old version of Google Chrome

old version of Google Chrome
Old Version of Google Chrome
Google Chrome
Google Chrome

अपने फोन या कंप्यूटर में आप इंटरनेट इस्तेमाल करने के लिये गुगल क्रोम का इस्तेमाल करते है इस पोस्ट को ध्यान से पढ़िये जिससे आपका काफी नुकसान होने से बच सकता है।

इंडियन साईबर सिक्योरिटी C.e.r.t. ने एक अडवाइजरी जारी की है की अगर आप गूगल क्रोम का लेटेस्ट वर्जन आपके पास नहीं है, और आप पुराने वर्जन को इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आपके फोन और आपके कंप्यूटर के हैक होने का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है।

अगर आपके पास गूगल क्रोम का लेटेस्ट वर्जन नहीं है तो उसको आपको तुरंत लेटेस्ट वर्जन से अपडेट कर लेना चाहिए।

 

फोन में कैसे चेक करें कि आपका वर्जन लेटेस्ट है कि नहीं

 

स्मार्टफोन में गूगल क्रोम का लेटेस्ट वर्जन है या नहीं इसको चेक करने के लिये सबसे पहले आपको Play Store में जाना है और 3 डॉट्स पर या एकाउंट सेक्शन में जाकर My Apps and Games में जाकर क्रोम सर्च करना है और अगर Open का ऑप्सन मिल रहा है तो आपका क्रोम अपडेटेड है और अगर अपडेट का ऑप्सन मिल रहा है तो वो अपडेट नहीं है उसे तुरंत अपडेट कर लीजिये।

 

कंप्यूटर में कैसे चेक करें कि क्रोम लेटेस्ट है कि नहीं

कंप्यूटर में क्रोम के वर्जन को चेक करने के लिये आपको गूगल क्रोम ओपन करना है और 3 डॉट्स पर क्लिक करके About Chrome में जाकर आप उसका वर्जन चेक कर सकते हैं। और डाउनलोड अपडेट का ऑप्शन मिल रहा है तो उसे तुरंत अपडेट करें। या फिर आप इस लिंक पर क्लिक करके भी चेक कर सकते हैं

chrome://settings/help

 

अगर पुराण वर्जन आप इस्तेमाल कर रहें हैं तो इसे आप इसे तुरंत अपडेट करें क्योंकि C.e.r.t. के अनुसार पुराने वर्जन में 38 ऐसी खामियां है जिससे आपका फोन और कंप्यूटर हैक हो सकता है। आपके कंप्यूटर से हैकर आपकी जरूरी जानकारी जैसे कि आपकी इन्फॉर्मेशन आपके बैकिंग डिटेल्स और बहुत सारी जानकारी चुरा सकते हैं।

 

Read also -:

Google पर कभी भी इन चीजो को सर्च न करें! नहीं तो उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान

 

एक रिसर्च रिपोर्ट में ये पाया गया है कि गूगल क्रोम के स्टोर पर कुछ ऐसे एक्सटेंसन है जिसके चलते हैकर्स आसानी से आपके डिवाइस को हैक कर सकते थे। हालांकि गूगल ने ये साफ कर दिया है कि उसने 70 ऐसे एक्सटेंशन है जिसको उसने अपने स्टोर से हटा दिया है।

 

आपकी सेक्यूरिटी के लिये आपके लैपटॉप और आपके स्मार्टफोन पर जितने भी ऐप आप इस्तेमाल करते हैं उसको आप समय समय पर अपडेट जरूर करते रहें। क्योंकि अगर आप किसी भी ऐप का पुराना वर्जन इस्तेमाल करते हैं तो उसको हैक करने आसान हो जाता है। अगर आपका फोन हैंग भी होता है तो अपडेटेड ऐप का इस्तेमाल करने से हैंग होने की समस्या भी दूर हो जाती है।

Read also -:

Flight Mode में भी चलेगा इन्टरनेट ! बिना किसी WiFi कनेक्शन के

उम्मीद करते हैं कि अब आप अपने सभी ऐप को समय समय पर अपडेट करते हैं और आपने डिवाइस को सभी तरह के साईबर अटैक से सुरक्षित रख पाएंगें।

That’s all about of

Disadvantages of the old version of Google Chrome

 

पोस्ट पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के पास शेयर करिये  अगर आपकी कुछ समझ में न आया हो या कोई सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बतायें आपके कमेंट का उत्तर जरूर आपको दिया जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here