What is Trademark | ट्रेड मार्क क्या है | Trademark Registration

0
201
Trademark

What is Trademark ट्रेड मार्क क्या है

Trademark एक यूनिक Name, Logo, Tagline या Slogan है जो किसी बिजनेस या उसके प्रोडक्ट को Represent करने के लिये इस्तेमाल किया जाता है। एक बार रजिस्टर्ड हो जाने के बाद उस कंपनी के Name, Logo, Tagline, या Slogan को कोई और कम्पनी या संस्था अपनी Commercial Benefits के लिये इस्तेमाल नहीं कर सकती है। इसको हम एक आसान भाषा में कह सकते है कि Trademark एक कम्पनी की Branding होती है।

 

Trademark ™

 

Trademark
Apple Logo

जैसे कि आप इस Image को देखते हो तो आपके दिमाग में सीधे apple कम्पनी आती है।

HP Logo


या आप इस image को देखते हो तो आपके दिमाग में HP कम्पनी का ख्याल आता है।

वैसे ही अगर आप Royal Enfield का नाम सुनते है तो आपके दिमाग में बुलेट का ख्याल आता है, Colgate का नाम सुनते है टूथपेस्ट का ख्याल आता है तो ये Image, Symbol, या Logo की Branding एक कम्पनी के लिये बहुत Important होती है। इससे उसके कस्टमर के दिमाग मे एक इम्प्रेशन बनता है जिससे उनकी सेल्स बढ़ती है।

™मान लो आप एक बिज़नेस Start किया है और मेहनत कर के आप उसको एक बहुत ही बड़े लेवल पर पहुंचाया है और आपकी एक Brand वैल्यू बन चुकी है और एक दूसरा कोई व्यक्ति आपकी ही नाम को इस्तेमाल कर के बिजनेस करता है तो हो सकता है कि आपके बिज़नेस की ब्रांड वैल्यू खराब जो जाए। तो इन सबसे बचने के लिये Trademark का नियम लाया गया। जहां पर आप अपने बिजनेस को कानूनी रूप से रजिस्टर्ड कर सकते है।

 

Read also -: सस्ते में Dth Recharge कैसे करें


Trademark रजिस्ट्रेशन करवाने के लिये आपको एक अच्छे वकील की मदद लेनी चाहिये, क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन में छोटी छोटी चीजें छूट जाती है जिससे ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन में रुकावट आ जाती हैं। रजिस्ट्रेशन करवाने से पहले आपको ये डिसाइड करना होता है कि आपको कौन से क्लास में रजिस्ट्रेशन करवाना है। इसमें कुल 45 क्लास होते हैं। 1 से 35 तक गुड्स क्लास और 36 से 45 तक सर्विसेज की क्लास होती हैं। आप एक से ज्यादा कि कैटेगरी में अपना ट्रेडमार्क रजिट्रेशन करवा सकते हैं। सभी बड़ी बड़ी कंपनियां सभी कैटेगिरी में अपना ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन करवा कर रखती है ताकि कोई भी व्यक्ति उनका ब्रांड इस्तेमाल न कर सके।

 

Registration रजिस्ट्रेशन

 

रजिस्ट्रेशन Fee की बात करें तो इसका Normal Fee 4500 रुपया है इसके बाद ये आपके बिज़नेस के हिसाब से बढ़ भी सकता है। रजिस्ट्रेशन के लिये Document की बात करें तो इसमें आपके बिज़नेस का नाम और Logo का फ़ोटो, आपका पूरा पता, राष्ट्रीयता और आपको रजिस्ट्रेशन की कैटेगरी बतानी होगी कि आप किस कैटेगरी में अपना ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते हैं।


ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन का जो समय होता है वह 18 से 24 महीने का होता है क्योंकि इसमें समय लग जाता है कि आप जो नाम और ट्रेडमार्क रजिस्टर्ड करवाना चाहते है वह कहीं किसी औऱ के नाम पर रजिस्टर्ड तो नहीं है।


बहुत कंपनियों के नाम पर आप ™ देखे होंगें इसका मतलब ये है कि इस नाम के ट्रेडमार्क के लिये Apply कर दिया गया है। मतलब की जब आप ट्रेडमार्क के लिये Apply कर देते हो तो आप अपने ब्रांड के नाम के आगे ™ Symbol का इस्तेमाल कर सकते हो। जब आपका ट्रेडमार्क रजिस्टर्ड हो जाता है तब आप अपने ब्रांड के नाम के आगे ® Symbol का इस्तेमाल कर सकते हो। एक बार ट्रेडमार्क रजिस्टर्ड हो जाने के बाद आप हमेशा के लिये इसका इस्तेमाल कर सकते हो इसका कोई समय नहीं होता है हालांकि ट्रेडमार्क को हर 10 साल पर renew करवाना होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here