When WhatsApp Banned in India | क्या भारत में WhatsApp बंद हो सकता है 2021

0
36
WhatsApp Banned in India
WhatsApp Banned in India
WhatsApp Banned in India

WhatsApp Banned in India -: Social मीडिया प्लेटफॉर्म को लेकर टेलीकॉम मिनिस्टर रविशंकर प्रसाद ने नई गाइड लाइन्स जारी किये है, जिसमें सरकार ने कई सारे पॉइंट्स गिनाये है। सरकार ने साफ साफ कहा है कि वह जरूरत पड़ने पर किसी भी Social मीडिया प्लेटफार्म के किसी भी मैसेज के Origin की जानकारी मांग सकती है। Origin का मतलब ये है कि सबसे पहले मैसेज किसने सेंड किया है कहा से उस मैसेज को सबसे पहले किसने भेजा है और उस मैसेज को किसने Create किया है, इसकी जानकारी सरकार कभी भी किसी भी Social मीडिया प्लेटफार्म से मांग सकती है।

 

क्यों भारत में बैन हो सकता है WhatsApp? WhatsApp Banned in India

 

सरकार के द्वारा जारी कि गयी नियमों से सबसे ज्यादा प्रॉब्लम हो सकती है तो वो है WhatsApp, और WhatsApp ने कहा भी है कि वह अपने मैसेज के Origin की जानकारी नहीं दे सकता है क्योंकि WhatsApp में End to End Encryption है जिससे ये पता लगा पाना मुश्किल है कि सबसे पहले मैसेज किसने किया है, किसको किया है और क्या मैसेज किया है। ऐसा पहली बार नहीं हुआ है कि सरकार ने इस तरह की जानकारी किसी Social मीडिया प्लेटफार्म मांगी हो इस तरह की जानकारी कई बार सरकार ने Social मीडिया प्लेटफार्म से मांगी है। लेकिन अब ये मांग नहीं है ये गाइड लाइन है और अब ये बात ये है कि अब WhatsApp ये गाइड लाइन मानने से इनकार कर दिया तो क्या होगा। क्या WhatsApp को भी भारत से बैन कर दिया जाएगा। लेकिन WhatsApp की Parrent कंपनी Facebook की तरफ से एक स्टेटमेंट आया है Facebook ने कहा है कि जो नई गाइड लाइन जारी की गई है उसकी ध्यान से स्टडी की जाएगी और Facebook भारत के यूजर की सेफ्टी और सिक्योरिटी को लेकर कमिटेड है और साथ ही वह डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन का काम वह देश में करता रहेगा। इसका मतलब ये है की WhatsApp अपने मैसेज के Origin की जानकारी शेयर करेगा या नहीं ये कन्फर्म होने में अभी वक्त लगेगा।
 

Read also -: क्या आपको WhatsApp New Privacy Policy  स्वीकार नहीं है तो क्या करें?

अक्सर WhatsApp के साथ कभी कभी ऐसा होता है कि कुछ ऐसे मैसेज ऐसे होता हैं जो वायरल हो जाते है और उस मैसेज के वजह से दंगे हो जाते हैं और ऐसे में End to End Encryption इस्तेमाल करने वाले कंपनीयों के लिये मैसेज के Origin की जानकारी का पता लगा पाना मुश्किल हो जाता है।

Social मीडिया की गाइड लाइन की जारी करने से पहले एक बार सरकार ने WhatsApp से कहा था कि वो एक ऐसा टूल बनाये की मैसेज के Origin की जानकारी का पता लगाया जा सके, और WhatsApp ने कहा था कि ऐसा कर पाना मुश्किल है क्योंकि ऐसा किया गया तो WhatsApp की जो End to End Encryption की जो पॉलिसी है वह खत्म हो जाएगी। और इससे WhatsApp यूजर की जो प्राइवेसी है उसके साथ खिलवाड़ होगा। इसी कर्ण से भारत में WhatsApp Banned हो सकता है {WhatsApp Banned in India}

Sandes
Sandes App
Singal

 

Signal App

WhatsApp Banned in India तो कुल मिलाकर सवाल ये है कि WhatsApp ये गाइड लाइन्स मानने से इनकार कर दिया तो क्या WhatsApp को भारत मे बैन कर दिया जाएगा {WhatsApp Banned in India} और ऐसा कर दिया गया तो WhatsApp के लिये और भारत के WhatsApp यूजर के लिये एक बहुत बड़ा झटका हो सकता है, और फिर भारत में Made in India ऐप जैसे की Sandes और Signal के लिये बूस्ट का समय होगा और ये देखने का समय होगा कि ये सभी ऐप WhatsApp जैसी सुविधाएं जैसे कि Quality, Privacy, Confidentiality और End to End Encryption दे पाती है कि नहीं।

 Thats all about WhatsApp Banned in India

 

यह भी पढ़ें -:

Instagram पर Genuine Likes और Followers कैसे बढ़ाये

Bootable Pendrive कैसे बनाया जाता है

What is Trademark ट्रेड मार्क क्या है

पोस्ट पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के पास शेयर करिये अगर आपकी कुछ समझ में न आया हो या कोई सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बतायें आपके कमेंट का उत्तर जरूर आपको दिया जायेगा।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here